तेज हवा के साथ बारिश से फसलें जमींदोज हुई ,किसान मायूस,लगातार दूसरे दिन तेज हवा के साथ बारिश से फसलों को हुआ नुकसान

Share Post

बाड़मेर में तेज हवा के साथ बारिश, फसले जमीदोंज, किसान मायूस।

गुरुज्योति पत्रिका/बाड़मेर/भंवरलाल बरवड़ । बाड़मेर लगातार दूसरे दिन भी शहर सहित ग्रामीणों इलाकों में तेज बारिश के साथ बारिश का शाम को शुरू हुई, जो रात तक रुक-रुक चलता रहा। आसमान में तेज बिजली की गर्ज रही थी। तेज हवा के साथ बारिश से फसलों को सर्वाधिक नुकसान हुआ है। अब बारिश के किसानों को चिंता सताने लगी है। बायतु, चौहटन के आसपास के इलाकों पकी-पकाई फसलें जमीदोंज हो गई। दरअसल, जिले मे इस बार मानसून सीजन में औसत से ज्यादा बारिश हुई है। मौसम विभाग आगामी कुछ दिनों तक बारिश होने की संभावना जता रहा है।

दरअसल, लगातार दो दिन से तेज हवा के साथ हुई तूफानी बारिश से फसलें जमीदोंज हो गई। किसान फसलों को लेकर चिंतित है। रविवार को भी बायतु, चौहटन, गिड़ा सहित आसपास के इलाकों में तेज हवा के साथ बारिश हुई है। रविवार को सुबह से तेज गर्मी व उमस ने लोगों के हाल बेहाल कर दिए थे। शाम होते-होते आमसान में तेज गर्जना शुरू हो गई। तेज हवा के साथ बारिश हुई। इस सीजन बुवाई के बाद लगातार हुई बारिश ने अकाल से जूझ रहे किसानों के चेहरे पर खिल गए थे। लेकिन बीते दो दिनों से हो रही बारिश के साथ तेज आंधी होने पर किसानों के अरमानों पर पानी फेर दिया है। बायतु, गिड़ा, चौहटन सहित ग्रामीणों इलाकों में फसलों को बहुत नुकसान हुआ है।

एक सप्ताह बारिश की संभावना

मौसम विभाग के अनुसार अभी भी जिले में तेज बारिश की संभावना जताई है। बंगाल की खाड़ी में एक्टिव हुए सिस्टम से बारिश अगले एक सप्ताह तक चलेगी। इस बीच तूफानी हवाओं के साथ भी मूसलाधार बारिश होने की संभावना है, इससे फसलों को नुकसान हो सकता है।

बायतु के दर्जनों गांवों में आंधी से फसलें तबाह,किसानों हद ज्यादा नुकसान

बीते दो दिनों से बायतु पंचायत समिति के कई गांवों में आये भयंकर अंधड़ और बारिश से किसानों की फसलें जमींदोज हो गई। तेज आंधी के साथ बारिश से बाजरे की फसल को भारी नुकसान हुआ है। दो दिन से इलाके के खानजी का तला, चौखला बायतु चिमनजी, हेमजी का तला, चौखला, खानजी का तला सहित दर्जन भर गांव में किसानों की फसलों को भारी नुकसान हुआ है। जिससे किसानों के चेहरों पर मायूसी छा गई।

गिड़ा पंचायत समिति क्षेत्र के दर्जनों गांव में कल देर शाम बारिश के साथ तेज हवा की वजह से काफी फसलों को नुकसान हुआ है जिससे किसानों को हद से ज्यादा नुकसान हुआ है गिडा़ के आस-पास मानपुरा खारड़ा,चीबी ,संतरा,रिड़ियातालर,चिडि़या सहित कई गांव में तेज तूफानी हवा की वजह से फसलें जमींदोज हुई है जिनसे किसानों में मायूसी छाई हुई है सरकार से अनुरोध है कि समय पर पटवारी मौका मुआयना का उन किसानों के लिए नुकसान

About Post Author

Leave a Reply

Your email address will not be published.

You may have missed

error: Content is protected !!
Call Now Button